हमें कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए? Small business Ideas

हमें कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए?Small business Ideas

Small-business-Ideas


Hello दोस्तों में आप सबको बताने जा रहे हो कि
हमें कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए? तो दोस्तों जलीए जानते हैं कि हमारे देश में लोग
₹15000 से ₹ 20000 प्रतिमाह कमाने के लिए लगभग 12 से 14 घंटे रोजाना काम करते हैं।


हमें कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए? हालांकि काफी लोग ऐसे भी होता है कि जो एक
उद्यम स्थापित करने की अपने अंदर क्षमता रखते हैं पर वे लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं क्योंकि Small business ideas से अनभिज्ञ होते है।


ऐसे लिए यह होता है उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होता है कि वे एक सफल उद्यमी बन सकते हैं
इसके मुख्य कारण होता है उनके अंदर स्थित कॉन्फिडेंस, इतना तो आप जानते होंगे कि अपने जिंदगी में एक बार तो हर कोई अपना business शुरू करने का कोशिश करता है । 


पर कोई बार पैसे के अभाव में तथा कई जानकारी के अभाव में भी लोग जिंदगी पर किसी ओर व्यक्ति के कर्मचारी ही बने रहते हैं।


आज आपको हम इसी टॉपिक पर बताने वाले हैं , आज के टॉपिक में हम Small business Ideas , Startup Ideas , Which business should we start , Indian business Ideas ,



इसके महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करने वाले है तो दोस्तों हमारे साथ हमारे इस पोस्ट में वाले हैं तो मित्रो हमारे साथ हमारे इस आर्टिकल Small business Ideas बने रहे हैं। 

Small Business Ideas 2024


दोस्तों आप अपने स्वयं Business स्टार्टअप करने के इच्छुक है तो अगर आपके अंदर full कॉन्फिडेंस है तो इसे आप अभी शुरू कर सकते हैं । हमें कौन सा Business को शुरू करना चाहिए,


हम कैस तरह से Business को शुरू कर सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा सोचे बिना ही बस आपको Business शुरू कर देना चाहिए
क्योंकि हर Business में लाभ ओर हानि बनी रहती है। अगर आपको लाभ होता है तो हानि भी ही सकते हैं।


बस आपके अंदर अपने Business के प्रति जुनून , धैर्य ओर समर्पण भाव होना चाहिए। जुनून का अर्थ हूआ, लोग कुछ भी कहें अपने Business को करते रहना ओर धैर्य का अर्थ हुआ  अगर पहले दुसरे बारे में हानि भी होता है तो तीसरे बार में लाभ होगा उसे प्रकार समर्पण का अर्थ हूआ आपने Business को तन मन धन से आगे बढ़ना।



दोस्तों आज में आपको कुछ ऐसा ही Successful Small business Ideas के बारे में बताने वाले हु इन सभी Small business Ideas में आपको कम पैसे लगाने पड़ेंगे,ओर आपको बचत अधिक होगी बशर्ते आपको business में लगन ओर मेहनत की जरूरत होगी। दोस्तों आइए बिना देरी किए हुए small business ideas 2024 के बारे में बताने जा रहे हैं। हमारे इस पोस्ट के अंत तक बने रहिए।



1.मसालों Business 


शायद ही कोई भारतीय रसोई हो जहाँ आपको
मसाले न मिलते हों मसाले किसी भी खाने के स्वादिष्ट ओर जायकेदार बनाते हैं, इसके बिना भारतीय खाना बन ही नहीं सकता है, अगर आप एक महिला है 


तो अगर आप घर से Business शुरू को सोच रहे हैं तो आप मसाला बनाने का Business आपके लिए है एक सबसे अच्छे बात है कि यह Business को आप कम निवेश ओर छोटे से जगह से शुरू कर सकते है।


मसालों को डिमांड market में बहुत ही है आपको बस सप्लाई पर ध्यान देने की जरूरत है। इस Business के लिए कच्चा माल आपको अपने आसपास के बाजार में मिल जायेगा,  ओर थोक ऑर्डर देने पर आपको डिस्काउंट भी मिलेगा।


ओर इसके साथ ही ऐसा मसालों का चयन करें जिसकी बिक्री साल भर होती है, जैसे कि धनिया,जीरा,लाल मिर्च, काली मिर्च, हल्दी पाउडर,


गरम मसाला आदि। ताकि मसाला बनते साथ आपका माल तुरंत sell जायेगा ओर आपको मसाला का स्टॉक करके रखना पड़े  ।


अगर अपने छोटे से स्तर पर मसाला बनाने का काम शुरू करते हैं तो अपने घर में मौजूद मिक्सर ग्राइंडर से ही मसाला पीस सकते हैं।  हालांकि बडे पैमाने पर काम करने के लिए आपको मसाला पीसने वाले बड़ी मशीनों पर इन्वेस्ट करना पड़ेगा।


यह Business में सफलता के अवसर ज्यादा हैं क्यूंकि हामारे देश में मसालों की खपत दुनिया के किसी भी देश से अधिक है


मसाला बनाने के Business में प्रॉफिट मार्जिन करीब 30 से 40 प्रतिशत तक है। यदि आप 50 kg मसालों की sell करते हैं ओर खरीदे कच्चे माल की लागत 100 रुपये/किग्रा है।


30 % मार्जिन जोड़ने  के बाद बेचे गए माल की कीमत 130 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। इस हिसाब से आपके महीने में मसाला Business से मुनाफा 1500रू x 30 = 45.000


FAQs related small business Ideas 


1. आज के समय में लोग Small business Ideas को ज्यादा तवज्जो क्यों देते हैं?

उत्तर - आज के समय में हम small business Ideas को ज्यादा वरीयता इसलिए देते हैं क्योंकि इस small business Ideas से कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त होता है।

2. Small business Ideas अंतर्गत कोई भी छोटा मोटा business कब तरक्की की राह पर आता है?

उत्तर - small business Ideas के अन्तर्गत कोई भी छोटा मोटा business तरक्की की राह पर तब आता है जब इसमें लगन ओर मेहनत से काम को किया जाए।


Note


हमें कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहिए? अगर आपको हमारे जानकारी आपको कैसे लगा अच्छे लगता है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करके जानकारी दे सकते हैं ताकि उनकी भी पता चल सकें वह अपने business कर पा सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments