कॉन्टेंट क्या होता है? और High Quality Content कैसे लिखें?

कॉन्टेंट क्या होता है? और High Quality Content कैसे लिखें?

Content-Kya-Hai

Content Kya Hai: आज के समय में शायद ऐसे भी कोई व्यक्ति होगा जो कि Technology से जुड़ने के बाद भी Content के बारे में नहीं जानते हैं लेकिन इसके बावजूद भी लोग होता है जिनको
Content के बारे में मतलब पता नहीं होता है

 
जिसके कारण से वह समझने पर गलती करते हैं यदि आप Content को समझने या कन्फ्यूज होता है तो आप चिंता बिल्कुल ना करें क्योंकि आज में इस लिख के माध्यम से आपके बात करने वाले हैं।

अगर आप Content के बारे में पुरी जानकारी चाहते हैं तो इस लिख को अंत तक पढ़ें। इस पोस्ट
Content Kya Hai? Content का प्रकार ओर अछे Content कैसे लिखें? इसके बारे में जानेंगे, चलते,अपने लेख पर आपको विस्तार से बनता कोशिश करते हैं Content क्या है?

Content Kya Hota Hai?कॉन्टेंट क्या होता है?


Conten को सामान बोल ते है जब किसी माध्यम के द्वारा कोई भी जानकारी पाने या तो देना के लिए
Image,Text,Audio,Video आदि किसी भी फॉर्मेट को उपयोग करते हैं तो उसे बोल कंटेंट ता है ।


सरल भाषा में समझने के लिए आपको किसी भी तरह से जैसे कि Newspaper, Radio, e-Books, Blog, YouTube आदि से जानकारी

नॉलेज, मनोरंजन, स्वास्थ्य आदि) हासिल करते हैं तो उस जानकारी को Content बोलते है ।


जैसे - आप कुछ भी Text पढ़ते हैं,तो उसे Content होता है । आप जब भी Video को देखते हैं तो उस पर भी Content होता है। आप ईमेज कंटेंट होता है।


Content की परिभाषा


आप किसी भी माध्यम से जैसे कि YouTube,Newspaper,Radio, Books, Blog,TV के मदद से खुद ही नॉलेज देने ओर एंटरटेनमेंट रखने के लिए जिन चीजों को आप सुनते ही या पढ़ते या समझते हैं। उन सबको Content कहा जाता है।


Types of Content in Hindi


Content तीन प्रकार का होता है जिनके बारे में आप नीचे दिए विस्तार से जानेंगे।

#1 – Text Content

जिस भी Content को Audience सामने Text
Format प्रस्तुत करते हैं तो ओर जो भी Content Read करता है। उस Text Content कहते हैं जैसे कि न्यूज़ पेपर, बुक्स,ब्लॉग आदि ‌।


#2 – Audio Content


जो भी Content only voice होता है। ओर इसे सिर्फ सुना सकता है। इसे प्रकार का Content को देख या पढ़ा नही जा सकता है। इस प्रकार का Content को Audio Content बोल सकते हैं
जैसे कि संगीत,रेडियो,पॉडकास्ट आदि Audio Content के उदागरण हैं।

#3 – Visual Content

यह ऐसे Content जिनमें Visual Form पर Audience के सामने प्रदान की जाती है उसकी Visual Content कहते हैं। Video, Image, Infography, Gif आदि इन सभी Visual Content का उदाहरण।

E-Content क्या है? (What is e-content in Hindi)

E-Content को हमें इंटरनेट से मिलता है उसकी E-Content बोलते है या तो इसकी दूसरे के तरह से समझे, या तो वह Content  जो इंटरनेट पर है
E-Content कहलाता है। आज कल सभी जगह पर E-Content का इस्तेमाल करते हैं। E-Content को इंटरनेट पर डिजिटल E-Content भी कहा जाता है।


Content Creator क्या है?

जो भी व्यक्ति या artical लिखना है youtobe, social media पर वीडियो बनाते हैं, जैसे कि Podcast बनाने के लिए रिकॉर्ड करते हैं किसी भी प्रकार का Content बनता है। ऐसे व्यक्ति को content Creator बोलते है content Creator को डिजिटल Creator बोलते है  ।

E-Content का प्रकार (Types of e-content in Hindi)

E-Content का बहुत से प्रकार का होता है। लेख में हमें सबसे महत्वपूर्ण E-Content के बारे में बताया है।


#1 – Blog


Blog पर आप Image,Text,Video Content का फॉर्मेट में अनूभव, विचार को इंटरनेट के सहायक से दूनिया भर के Audience तक पहुंचा जा सकते हैं। आप अपने जितना भी लिखते हैं उसकी ब्लॉग पोस्ट कहते हैं। ब्लॉग पोस्ट से लाख रुपये तक कमा सकते हैं। 


#2 – Vlog


जीसका blog पे रुप नॉलेज को शेयर करते हैं उस प्रकार Vlog में Video बनाकर नॉलेज को शेयर करते हैं। आस समय में इस से भी कंटेंट को सबसे ज्यादा पंसद करते हैं जैसे Facebook Video, YouTube Video,Instagram Reels आदि ये सभी कंटेंट का उदाहरण है। 


#3 – E-Book


जब Bookभी अपने ज्ञान को विचार को अनुभव को एक Book के रूप प्रस्तुत किया जाता है तो उसे E-Book कहते हैं इंटरनेट पर आपको E-Book लाख करोड़ के आसानी से मिल जायेंगी।

जिसकी आप अपने फोन या Computer में डाऊनलोड करके पढ़ सकते हैं। Content Creator E-Book बनाने के लिए Text, Image, Video आदि Content फॉर्मेट का इस्तेमाल किया जाता है। 


#4 – Podcast


जब भी अपने ज्ञान, नॉलेज,अनुभव विचार को video में रिकॉर्ड करके इंटरनेट के मदद से दुनिया भर के user के बीच पर प्रस्तुत करते हैं तो ऊसकी इ E Content या Podcast कहते हैं Podcast आप इंटरनेट के रेडियो भी कह सकते हैं आज के समय बहुत ही Content Creator पॉडकास्ट बना रहे हैं इनकी मांग प्रति दिन से बढ़ती जा रहे हैं। 


#5 – Copywriting


Marketing के उद्देश्य के पूरे करने के लिए कंपनी ने Digital Marketing सहारा लेते हैं। जिसमें वह कहते हैं कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पर उस प्रोडक्ट का सर्विस को Promote करने के लिए अपने ad चलाते हैं। उस ad का Content को Copywriting कहते हैं। 


कंपनी ने उस विज्ञान में कम शब्दों में दर्शक से बहुत कुछ कहती है जिसके दर्शक उनकी कस्टमर में कन्वर्ट हो सकें। ऐसे करने के उनका Marketing उद्देश्य पूरा हो जाती है। डिजिटल Marketing Copywriting बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जाती है। 


High Quality Content क्या है?


यह एक कैसे सवाल है कि जो लगभग हर एक नई 

Blogger के दिमाग में रहते हैं। क्योंकि वह जब भी यह जानना चाहते हैं को Blog को rank करने के लिए High Quality Content बनायें। ओर यह बात पूरी तरह से भी है bloging पे एक कहावत है Content is King इसके मतलब है कि Content राजा होता है। 


यह ऐसे Content जो गूगल सर्च को पंसद आती है,तो गूगल उसकी SERPs रैंक करते हैं उसके बाद जब users उसे पढ़ कर अपने सवाल के जबाब पाते जब वे जवाब से पूरी तरह से संतुष्ट हो जाती है उसके बाद आपका पोस्ट को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं ओर कमेंट करके धन्यवाद करते हैं। इसे प्रकार का Content को High Quality Content कहते हैं। 


आप ब्लॉगर हैं तो High Quality Content बनना के पर ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि High Quality Content गूगल पर आसानी से rank करते हैं तो चलिए High Quality Content कैसे लिखें?


High Quality Content कैसे लिखें?


इस बात को आपको पहले ही बता चूका हूँ किसी भी blog को गूगल सर्च रिजल्ट पेज में rank करने के लिए High Quality Content  बहुत ही जरूरत होती है High Quality Content के बारे में पूरी तरह से विस्तार से जानने के लिए आपको पूरी तरह पढ़े। 


इस पोस्ट के artical  आपको संक्षिप्त Point के 

बतायेंगे कि आप अपने blog के लिए High Quality Content कैसे लिखे । 


  1. Keyword Research  अचछे Research करें।
  2. पोस्ट लिखने से पहले Topic पर Research करें। 

  3. Reader’s को समझ। Article लिखने से पहले 
  4. सोचें को ध्यान से आप इस Query को सर्च करेंगे, तो आपको इस जबाब से संतुष्ट होंगे। जब आपकी पूरी तरह से सन्तुष्ट हो जायें तभी artical लिखना शुरू कर सकते हैं। 
  5. आपको पोस्ट को पूरी Complete complete करें जिसके users को अपने क्यूरी से संतुष्ट सकते हैं। 
  6. पोस्ट को अपने सरल भाषा में लिखी। जिसके के user को समझने में आसानी हो सके। 


Blog पर Pillar Post के साथ ही Supported पोस्ट लिखें जैसे अगर आप एक पोस्ट SEO क्या है? लिख रहे हैं तो जिसके यह Pillar Post  है - इसका साथ Supported जैसे कि On Page SEO, Off Page SEO, Image SEO, Technical SEO लिखने है आदि blog पोस्ट के अंदर अपने छोटे से छोटे बात को वाक्य में लिखे इसके भी आलावा छोटे छोटे पैराग्राफ दे


आप जब भी blog पोस्ट लिखें तो यूनिक लिखें। उसकी कहा से Copy Paste या spin करने न लिखें  । Blog पोस्ट Grammar ओर विराम आदि को सही से इस्तेमाल करें।


  • Blog पोस्ट के अंदर बात को बार बार Repeat न करें।
  • Blog post का On Page SEO सही से करें। 
  • Blog post लिखने पर समय दे तभी High Quality आर्टिकल लिख सकते हैं।


Content Marketing क्या है?


Content Marketing का पूरा करने के लिए कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए डिजिटल Marketing का उपयोग करते हैं ‌। 

Content Marketing डिजिटल Content Marketing के अंदर आता है जिसे कंपनी अपने 

Product या सर्विस को Promote करने के लिए इस प्रकार से उपयोग करते हैं । जैसे पढ़कर या सून कर कस्टमर के रूप में कन्वर्ट हो सके। बिना Content का Market में उद्देश्य नामुमकिन है।


Content Writing क्या है?


जब भी Content को Text में लिखा जाता है तो Content Writing कहा जाता है जैसे कि book,blog,Newspaper आदि Content Writing के अंदर आती है। सरल भाषा में कही ते हे तो Content Writing बोलते है। 


Conclusion

आपको ये जानकारी कॉन्टेंट क्या होता है? और High Quality Content कैसे लिखें? और Content Kya Hai कैसी लगी, यदि अच्छी लगी हो तो आपकी  जिम्मेदारी बनती है की आप इस Post को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

Post a Comment

0 Comments