how to use picsart for photo editing

how to use picsart for photo editing

how-to-use-picsart-for-photo-editing

Hello दोस्तों आज का हामारे  how to use picsart for photo editing आज आपको बताने वाले हू पिक्सार्ट app के बारे में तो दोस्तों
अगर आपको फोटो एडिटिंग या विडिओ एडिटिंग को शौक रखते हैं तो आप PicsArt app का नाम तो सुना होगा नाम.Pics art क्या है  ओर how to use picsart उपयोग किस लिए किया जाता है PicsArt बहुत लोकप्रिय app है आप जिसके मदद से बेहतरीन फोटो एडिट कर सकते हैं यह app आपको फ्री ओर पेड दोनों तरीका से मिलता है।


अगर आप इसके पेड वाले को खरीद ते है तो आपको फोटो एडिटिंग करते समय पर ज्यादा से ज्यादा नए फीचर्स को इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा ओर इसके  free वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो आपको कम फीचर्स इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको pics art app का नाम सुना है अगर आपको अभी तक पता नहीं तो pics art का उपयोग किस लिए किया जाता है? ओर इसके उपयोग कैसे किया जाता है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योकि इस पोस्ट में हम आपको pics art सभी जानकारी दिए गए हैं



how to use picsart for photo editing 

PicsArt एक फोटो या विडिओ एडिटिंग APP है जिसके मदद से आप अपने फोटो को आकर्षक लुक दे सकते हैं PicsArt app पर एडिटिंग करने के लिए आपको कोई सारे फीचर्स ओर फिल्टर्स दिऐ गए हैं. जिनके मदद से आप अच्छे एडिटिंग कर सकते हैं .


 यह app पेड ओर फ्री दोनों तरीका से मिलता है. अगर आप पेड वर्जन खरीद सकते हैं जो आपको फोटो को ज्यादा आकर्षित बनाने में मदद करेंगे पेड वर्जन में आपको फ्री वर्जन के तुलना में ज्यादा फीचर्स मिलते है. इस app आसानी से google play स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

About PicsArt App

application Name PicsArt
Version 16.4.6
Downloads 500,000,000
Offered By PicsArt
Released On 4 Nov 2011

तो दोस्तों Pics Art में आपको जितना भी फीचर्स दिए गया है उन सभी फीचर्स का जानकारी निचे दिए गए हैं.


PHOTO EDITOR


PHOTO EDITOR करने के लिए आपको इरेजर दिया गया है जिसके मदद से आप फोटो का बैग्राउंड को हटा सकते हैं. फोटो को ओर बेहतर बनाने के लिए कई तरह के अलग अलग फिल्टर्स मौजूद है photo के objects निकालने के सेवा उपलब्ध है.

फोटो को बैग्राउंड ब्लर  करने का सुविधा है.
फोटो को बैग्राउंड क्रॉप करने का भी सुविधा है.

VIDEO EDITOR

फोन का विडिओ को Pics Art App को मदद से फोन गैलरी से संगीत डाल सकते हैं. अपने रोमांचक कहानी को जीवित करें ओर रोमांचक
वीडियो बनाएं.


लोकप्रिय गीतों को एक विस्तृत लाइब्रेरी का उपयोग करके अपनी video में संगीत डाल सकते हैं video क्लिप को क्रॉप करें या बैकग्राउंड जोड़ने के लिए square फिट का उपयोग करें, ओर फिर अपने पंसद के लिए अपने ig पर पोस्ट करें.
ग्लिच video इफेक्ट्स को उपयोग करें ट्रेंडी video को फिल्टर से जोड़कर इसको तुरंत बदल दें.


COLLAGE MAKER


अपने सभी पसंदीदा फोटो का उपयोग करके एक
अद्भुत photo COLLAGE बनाएं.फ़्रीस्टाइल COLLAGE,फ़ोटो ग्रिड स्क्रैपबुक ओर फोटो के लिए फ़्रेम आज़माएं.

story maker का उपयोग करें ओर अपने instagram के लिए story templates के साथ फोटो बनाये.

PHOTO EFFECTS


hottest स्केच प्रभाव के साथ ही सेल्फी की रूपरेखा.
Canvas प्रभाव के साथ कलात्मक कृतियों में चित्रांकन करें.

अपने खुद का फोटो को कार्टून इफ़ेक्ट के साथ बदल सकते हैं.

dripping mode बनाए,स्टिकर को उपयोग करें
मिश्रण मोड अनुकूलित करें।


how to use picsart


आप भी फोटो भी एडिटिंग का शौक़ रखते हैं तो आप pics Art एक बेहतर फोटो एडिटिंग app है ,तो चलिए जानते हैं की इस app को इस्तेमाल कैसे करते हैं आपको सबसे पहले pics Art को google play store से install कर लेना है.


PicsArt App install कर सकते है –


install PicsArt (ANDROID)

install PicsArt (IOS)


install होने के बाद आपको app को ओपन करना है। 


ओपन होने के बाद आपके सामने अकाउंट बनाने का प्रोसेस आएगा अगर आप चाहे तो इस app पर अकाउंट बना सकते हैं. अगर आपकोअकाउंट बनाना नही है तो ऊपर दिए गए स्कीप् बटन पर करना है. ओर उसके बाद आपके सामने pics Art app खुल जायेगा !



ओर उसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएगा जैसे कि Edit Video ,Edit Photo,

Backgrounds,Make a Collage इस तरह का ऑप्शन आपके सामने आ जायेंगे. ओर आपको फोटो को Edit करना है इसके लिए आपको फोटो वाले पर क्लिक करना है !


Edit Photo ऑप्शन वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी फोन का गैलरी ओपन हो जाएगी,आप जिस भी फोटो को Edit करना चाहते हैं तो उस पर सिलेक्ट कर लेना होगा 

ओर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद 

Edit करने के लिए मोड़ में खुल जायेगा. फोटो को 

Edit करने के लिए नीचे दिए गए जानकारी को फॉलो करे !

 

Photo एडिट कैसे करें


ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार ओपन फोटो सिलेक्ट कर ली आपके सामने फोटो Edit करने के 

मोड़ खुल जायेगा. यहा पर अलग अलग फीचर्स खुल जायेंगे उन सभी फीचर्स को नीचे दिए गए हैं जानकारी को फॉलो करे !


Tools , Effects , Beutify , Sticker , Cutout , Text , Add Photo , Brushes , Draw , Frame etc.


1. TOOLS


TOOLS वाले फीचर में आपको अलग अलग प्रकार का ऑप्शन मिलेगा जिसमें Crop , Free Crop , Shape Crop , Stretch , Adjust ,

Perspactive ओर Rotate जैसे ऑप्शन का समावेश हैं ,अगर आप अपने फोटो को क्रॉप करके अन्य कोई भी बैकग्राउंड लगाने चाहते हैं तो आप 

TOOLS के मदद से क्रॉप कर सकते हैं। 



2. EFFECTS


EFFECTS वाले बटन पर अलग अलग प्रकार का फोटो इफेक्ट्स देखने मिलती है जैसे कि Blur , Artistic ,FX , Canvas , Sketch,Magic , Pop Art ,Distort , Paper , Colors etc. कुछ इसे प्रकार का EFFECTS आपको इस ऑप्शन पर नजर आती है जिसमें कि एक EFFECTS का कार्य विभिन्न होता है !



3. BEAUTIFY


BEAUTIFY के ऑप्शन पर आपको फेस के रिलेटेड चीजे देखने मिलेगा जैसे कि इस ऑप्शन के मदद से आप फेस के कलर बदल सकते हैं, आँखों का कलर बदल सकते हैं, ओर फेस के साइट बदल सकता है इसके भी आलावा दुसरे EFFECTS इस 

ऑप्शन में मिलते हैं जैसे कि Smooth,Wrinkle,

Face,Auto,Smooth , Eye Bag , Face Fix , Blemish,Hair Color,Fix , Skin Tone ,Eye Color , Teeth Whiten , Reshape , Red Eye. etc.


4. STICKER


STICKER ऑप्शन को उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन जरूरत होती है अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो आप इस ऑप्शन का उपयोग नहीं कर सकते हैं ,आपको 

STICKER दो तरीका से देये जाती है पहले STICKER free है ओर दुसरे प्रीमियम स्टीकर. अगर आप अच्छे STICKER का अनुभव करना चाहते हैं तो आप प्रीमियम STICKER खरीद सकते हैं अन्यथा फ्री वाले को उपयोग कर सकते हैं। 


5. CUTOUT


CUTOUT वाले ऑप्शन से आप अपने मन पंसद हिस्से को सही आकार में क्रॉप कर सकते हैं इस यह ऑप्शन पर आपको हर एक हिस्से का नाम दिखाई देता है जैसे कि Clothes,Person,Face,

Head , Hair , Background etc. आप जीस भी हिस्से को क्रॉप करना चाहते हैं तो आपको उस पर क्लिक करना आपको वह हिस्सा अपने आप सही से क्रॉप हो जायेगा !


6. TEXT


TEXT आप तो इस ऑप्शन के नाम से ही समझ सकते हैं की वह यह ऑप्शन आपकी किस प्रकार काम आएगा,TEXT ऑप्शन से अपने फोटो पर TEXT लिख सकते हैं ओर ऐड कर सकते हैं अपने हिसाब से उस फोटो को किसी भी कोने में लगा सकते हैं, ओर TEXT कलर अलग अलग दिए गए हैं जिसमें आप अपने हिसाब से कलर भी सेट कर सकते हैं। 


7. ADD PHOTO


Add PHOTO ऑप्शन की मदद से आप अपने फोन के गैलरी में से कोई भी फोटो को एडिट कर रहे फोटो को ऐड कर सकते हैं, इसके अलावा उपयोग फोटो पर ऐड कर सकते हैं इसके अलावा PNG फोटो में जोड़ने के लिए किया जाता है,


इसके लिए आपको ऐड फोटो का ऑप्शन पर क्लिक करना है,जैसे ही आप ऐड फोटो का ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको सामने गैलरी ओपन हो,आपको उसमें से एक फोटो को सिलेक्ट करनी है, ओर एडिट कर रहे फोटो पर एडजस्ट करके ऐड कर देना। 


8. BRUSHES


BRUSHES ऑप्शन से अलग अलग प्रकार के ब्रश देखने मिलता है,हर एक ब्रश का शेप ओर काम करने का तरीका अलग अलग है इनकी मदद से आप अपने फोटो को बॉर्डर को बना सकते हैं या अन्य किसी भी काम करने के लिए उपयोग अपने हिसाब से कर सकते हैं,


आपको ब्रश के लिए अलग अलग कलर भी दिए गए हैं आप किसी भी कलर को उपयोग कर सकते हैं। 


9. DRAW


DRAW का ऑप्शन पर एक पेन की तरह अपने फोटो पर कुछ भी ड्रॉ कर सकते हैं या नाम लिख सकते हैं,ओर इसके साथ कस्टम ड्रॉ  के साथ टैक्स का ऑप्शन दिया गया है,इसके अलावा भी आपको text ब्रश पर क्लिक करना है ओर कोई भी text लिखना होगा ओर उनका फॉण्ट कलर सिलेक्ट करना होगा ओर अपने फोटो पर लगा देना है,

अगर आपके साथ ड्रॉ करते समय में कुछ भी गलती हो जाती है तो आपको इरेज़र भी दिए गए हैं  जिसकी मदद से आप गलती ठीक कर सकते हैं। 


10. FRAME


FRAME वाले ऑप्शन की मदत से आप अपने फोटो को एक आकर्षित फ्रेम लगा सकते हैं,फ्रेम वाले ऑप्शन पर आपको कोई प्रकार का फ्रेम दी गई है जैसे कि - Colorful Frame,Birthday Frame,Love Frame etc. आपको जिस प्रकार का Frame आपको चाहिए तो आप उस प्रकार का Frame लगा सकते हैं ओर फोटो को नई रुप दे सकते हैं ‌।  इस ऑप्शन का उपयोग करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 


हम आपको फोटो को एडिट करने के लिए १० महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में आपको जानकारी दी,इसके अलावा भी फीचर्स पिक्सआर्ट app पर मौजूद है,लेकिन वह फीचर्स का आपका काम का नहीं है ,आपको में बताये १० फीचर्स उपयोग करके ही एक अच्छे फोटो एडिट कर सकते है !


Conclusion


how to use picsart for photo editing
hello दोस्तों ऊपर दिए गए जानकारी आपको कैसे लगा अच्छे लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ओर साथ ही कमेंट कर सकते हैं अगर आप facebook पर शेयर है


Post a Comment

0 Comments