ऑनलाइन प्रोडक्ट कैसे बेचे - online product kaise beche

ऑनलाइन प्रोडक्ट कैसे बेचे - online product kaise beche

online-product-kaise-beche

आज के समय में ऑनलाइन पर कारोबार अधिक बढावा मिल रही है। दर असल,भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई अपना काम को आसानी से करना चाहते हैं। ऐसे में हर कोई अपना प्रोडक्ट को 

ऑनलाइन के जरिए बेचना चाहते हैं ओर कमाई करना चाहते हैं। वर्तमान समय में 50% खरीदारी 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जरिए ही रही है। 


यही कारण है कि देश में online र के कारोबार निरंतर बढ़ रही है। अगर आप अपने प्रोडक्ट को online बेचने चाहते हैं। तो इससे पहले online business से जुड़ी जानकारी अच्छे से जुटा ले ताकि जब अपने online business कारोबार की 

शुरुआत करें तो आपको भविष्य किसी भी तरह के नुकसान का सामना नही करना पड़े ‌। इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले है कि online के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचे जा सकते हैं। ओर online business क्या फायदे होते हैं?


ऑनलाइन बिजनेस क्या है?
What is Online Business


में बता दो online business यानि आपका किसी भी प्रोडक्ट को बेचने या प्रोडक्ट आर्डर प्राप्त करना इत्यादि सभी काम ऑनलाइन हो जाती है । स्मार्ट तर के से  business करने के लिए online सामन बेचने का सबसे अच्छा ऑप्शन है।  इस तरह business करने से आप भागदौड़ से बच सकते हैं ओर आप अपने घर बैठे अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।



online business के जरिए आप अपने कस्टमर से फिजिकली बात नहीं कर सकते हैं। बल्कि आप अपने प्रोडक्ट को किसी भी वेबसाइट या फिर ads के जरिए ग्राहक को अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं। 


 online business आप शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी बात यह होता है कि आप इस business को देश के किसी भी से संभाल सकते हैं।


ऑनलाइन बिजनेस कैसे किया जाता है 


online business एक विश्वास पर टिका होता है।

जब भी users को पंसद आता है वह आर्डर करता है। यह आर्डर एक सेलर को मिलता है। ओर सेलर ग्राहक द्वारा पंसद किए गए सामन को चेक करके डिलीवरी बॉय के जरिए ग्राहक के पता तक पहुंचाता है। यह आर्डर का पैसा ज्यादातर आपको online ही मिल जाती है या फिर डिलीवरी बॉय की जिम्मेदारी होता है कि वह ग्राहक से सामान का पैसे लेकर आए। 


online product kaise beche


अपने खुद का प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको 

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की पुरी जानकारी होना चाहिए। आप अपने प्रोडक्ट दो तरिका से बेच सकते हैं। पहले तरिका अपने खुद का वेबसाइट बनवा कर अपने सामान बेच सकते हैं। जब कि दुसरे वह जिसमें आप मार्केट में पहले से मौजूद 

ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे कि फ्लिपकार्ट,अमेजॉन ओर दोस्तों केजुड़कर अपने सामान बेच सकते हैं।


पहले विकल्प पर आपको खुद का वेबसाइट तैयार करवानी होंगी जिसमें आपको काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है ओर इसमें पैसे भी अधिक 

खर्च होते हैं। दुसरे विकल्प पर आप सीधे तौर से 

ई-कॉमर्स कंपनी से सधी जुड़ जाएंगे ओर आप आसानी से अपने प्रोडक्ट बेच पाएंगे।


इन साइट के मदत से online बेच सकते हैं ?

1.Amazon के जरिए अपने प्रोडक्ट बेचे ओर Amazon पर सेलर बनकर भी आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं। आपको बता दे कि वर्तमान मैं Amazon दुनिया का सबसे बड़ा 

ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म है। जहाँ कई सारी चीजें बिकती है। Amazon ने इसके लिए एक Amazon सेलर ऐप तैयार की है। जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति इस ऐप पर जुड़ सकता है ओर अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं। 


आपको सबसे पहले Amazon सेलर पर अपने एक अकाउंट बनाना है ओर उस पर अपने प्रोडक्ट की पुरी जानकारी शेयर करना है ‌। इसके जरिए आप अधिक से अधिक ग्राहकों से जुड़ पाएंगे ओर आसानी से अपने प्रोडक्ट को सेल कर पाएंगे अगर आप Amazon से जुड़ते है तो आपको इस पर केवल पेमेंट रिसीव करना काम रहेगा बाकी आपके सारे कामों का Amazon ध्यान रख लेगी।



2.advertisement के जरिए अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं जैसे कि हम सभी जानते हैं आज के जमाने में सोशल मीडिया सबसे ज्यादा उपयोग होता है। ऐसे में अपने प्रोडक्ट की ऐड किया जाता है। ऐसे में प्रोडक्ट की सोशल मीडिया पर करवा सकते हैं। ऐसा करने से अपने प्रोडक्ट को बेचने की आसानी होगा। ओर आप चाहते तो यूट्यूब की मदत से भी अपने प्रोडक्ट को online सेल कर सकते हैं। 


इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट पर एक अच्छा वीडियो बनाए ओर उसे अपने यूट्यूब चैनल पर uplod कर दें। ऐसे करने से आप अपने प्रोडक्ट 

ज्यादा लोगों तक प्रोडक्ट पंहुचा सकते हैं। ओर इसमें आपको कमाई भी अधिक होगी। 


3. मीशो एप के जरिए बेचे प्रोडक्ट


मीशो एप के बारे में आप सुना ही होगा। खुद के प्रोडक्ट बेचने के लिए मीशो एप एक अच्छे विकल्प है। आप लोग भी चाहते हैं तो इस पर सेलर अकाउंट ओपन करके आसानी से अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं। यह एप के जरिए आप अधिक लोगों को अपने बिजनेस से जोड़ पाएंगे।


Business online शुरू करने से पहले आपको ध्यान रखें ये खास बातें


  • Business online शुरू करने से पहले आपको GST रजिस्ट्रेशन करवा लें
  • इसके भी आलावा कंप्यूटर का सही जानकारी रखें ताकि business करने में कोई भी परेशानी ना आए।
  • आपको online हिसाब किताब रखने का पुरी तरह से ध्यान रखें।
  • प्रोडक्ट सही जानकारी दे कोशिश करें ओर सही कीमत तय करें। 
  • आप चाहते हैं तो एक साथ पर कोई वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट्स सेल कर सकते हैं।
  • आपको इंटरनेट बैंकिंग की अच्छे से जानकारी होना चाहिए। 


अपने प्रोडक्ट लेखा पर अधिक ध्यान दे,ताकि अपने ग्राहक तक सही सामान पंहुचा सकें।

अपने प्रोडक्ट की पुरी जिम्मेदारी सेलर पर ही होता है,ऐसे में प्रोडक्ट के सही जानकारी ग्राहक दें ताकि ग्राहक आपके द्वारा बेचे गए सामान संतुष्ट रहें । 

 

आप अपने ग्राहककी पसंद के अनुसार सामान सेल करें। इसके भी आलावा online साइट पर अपने ऐसा प्रोडक्ट डाले जिन्हें ग्राहक द्वारा ही पंसद किया जाता है,ओर जिनकी बिक्री जल्दी हो जाती है। 


Online प्रोडक्ट को डालते समय आप यह बात का ध्यान रखें कि,आप उस प्रोडक्ट का मूल्य अधिक ना बढ़ा दें क्योंकि आपके  प्रोडक्ट कीमत 

मार्केट कीमत से अधिक होगी तो ग्राहक आपके सामान लेने से कतराएगा साथ ही वही सामान कहीं ओर से खरीद लेगा।


आपको कोशिश करें कि ग्राहक ओर आपके बीच में विश्वास बना रहे क्योंकि online सामान बेचने के 

विश्वास पर टिका होता है। इसके लिए अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर ध्यान दें। उसे ग्राहक तक समय पर पहुंचाने की कोशिश करें ओर प्रोडक्ट की किसी भी तरह से खराब नहीं होना चाहिए।


इसके भी आलावा जब भी कोई ग्राहक आपके पास सामान की वापस भेजता है तो आप अच्छे 

व्यवहार के साथ इस प्रोडक्ट की वापस ले ओर ग्राहक के अनुसार मांग को पुरा किजिए। 


ओर ज्यादातर सेलर उन प्रोडक्ट की डिस्प्ले दिखाते हैं जो उनके पास नहीं होता है तो उनके मानना होता है कि जब हामारे पास आर्डर आएंगे  तो हम उसे प्रोडक्ट को मैनेज कर लेगें लेकिन ऐसा करने से बचें।  आपको कोशिश करें कि आपके पास जो 

प्रोडक्ट अवेलेबल है तो उसकी डिस्प्ले पर दिखाएं।


कैसे करें ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने की मार्केटिंग?


किसी भी अपने प्रोडक्ट को बेचने के उसके मार्केटिंग सही तरह से करना बहुत जरूरी होता है 

क्योंकि जितना भी अच्छे प्रोडक्ट की मार्केटिंग होगी तो उतना ही अच्छे संख्या में आपके ग्राहक मिलेंगे ओर अपने प्रोडक्ट भी अधिक से अधिक बिक सकेंगे। प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए आप social media का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है ओर यही एक प्लेटफार्म है ओर जिसके जरिए से आप कम समय में आप अधिक से अधिक ग्राहकों से जुड़ पाएंगे। इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग facebook,instagram,whatsApp इत्यादि के जरिए कर सकते हैं। इन सभी साइट पर अपने एक 

अकाउंट क्रिएट करें अपने प्रोडक्ट से सभी जानकारी इन साइट पर शेयर करें। इसके अलावा भी आप समय समय पर पर अपने प्रोडक्ट की जानकारी की update किजिए ताकि आप से सभी जुड़े सभी ग्राहक को अपने प्रोडक्ट के सही जानकारी रख पाए। ऐसे करने से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ पाएंगे  ओर इसके साथ ही कम समय में अधिक प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएंगे।


Conclusion


ऑनलाइन प्रोडक्ट कैसे बेचे आपको बता दें कि ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना जितना आसान दिखाई देता है तो उतना ही मुश्किल भी है 


जी हाँ  कोई ऐसेे फर्जी साइट्स होती है जिनके जरिए गलत जानकारी दी जाती है  जिसके चलते 

ग्राहक ऑनलाइन प्रोडक्ट लेने से बेचता भी है। ऐसे में आप कोशिश करें कि ग्राहकों को तक सही जानकारी पहुंचाए । 


दोस्तों आपको मेरे यह पोस्ट को आपको कैसे लगा अगर आपको मेरे छोटे से जानकारी की आपको अच्छे लगता है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ओर इसके साथ social media पर शेयर कर दिजिए ओर कमेंट में बताने है। 


Post a Comment

0 Comments