wbesite के लिए best free keyword research tool hindi

wbesite के लिए best free keyword research tool hindi

best-free-keyword-research-tool-hindi


आपको Best Free Keyword Research Tools के बारे में पता है ऐसा tools जो कि हरेक blogger का काम आसान कर दें अगर आपको मेरे द्वारा बताई जानी वाली Tools बारे में पहले से पता है.

तो वह अच्छे बात है अगर आपको पता नहीं तो आप चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है क्यूंकि आज आपके लिए best free tools for keyword research के बारे में पुरी जानकारी देने वाले हूँ।




जिसकी जानकर शायद आप अपने ब्लॉग में उसका उपयोग करें. ओर सबसे अच्छे बात है कि ये 
Tools बिलकुल ही फ्री हैं. जैसे कि हमको यह बात अच्छे तरीके से पता है की SEO की basic foundation होती है Keyword Research. 


इसके बाद ही दुसरा factors जैसे कि On-Page Optimization, Content Quality, अचछे सी users Interface इत्यादि।


 बहुत कंपनी करोड़ों रुपये का Investment करते हैं Keyword research के लिए ताकि उन्हें उनकी Targeted content मिल सके. तो आप अबतक समझ गए होंगे सही से keywords आपके ब्लॉग के लिए कितने महत्वपूर्ण है। 


अभी बात उठती है कि कैसे अचछे keywords ढुडें. ऐसे समस्या को हल करने के लिए आज मैंने सोचा कि आप लोगो को free keyword research tools for SEO जो blogger के लिए जरूरी है तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं Hindi Free Keyword Research tools क्या हैं ओर इन्हें कैसे उपयोग करें। 



Keywords क्या हैं?


Keywords ऐसा एक important Words होता है जिसके Search Engine की य पता चलता है कि आपके वेबसाइट या ब्लॉग किस बारे में है.
आपको ध्यान रखना है कि अपने main keywords को ज्यादा उपयोग न करें इसे Keyword Stuffing कहा जाता हैं।




Best Free Keyword Research Tools 
इसके लिए आपके ब्लॉग का rank कम सकते हैं जो आपके लिए अचछे बात नहीं है,अच्छे Keywords वो होता है जिसकी ज्यादा से ज्यादा लोग search कर रहे हैं ओर उनका भी अपने कुछ importance होता है 

आप जो भी Keywords चुनते हैं अपने SEO (Search Engine Optimization) के लिए वो बहुत important है आपके ब्लॉग या वेबसाइट के अच्छे Ranking के लिए, सही Keywords का 
चुनाव इतना भी आसान नहीं है इसलिए बहुत data चाहिए analyse करने के लिए तभी जा कर ये सोच सकते हैं कौन Keywords आपके लिए काम करेंगे ओर कौन Keywords सही नहीं है। 


आपके पास बहुत औपसन मीलेगा keywords को चुनने के लिए बहुत से online Tools available है. जिसका इस्तमाल करके हम पता लग सकती है की कौन सी keywords हमारे उपयोगी है, वैसे में तो देखा जाये तो मुख्यतः दो प्रकार का Keyword Research tool होते हैं

आपको सबसे पहले On-page SEO के factor कैसे करते हैं । लेकिन आप लोग को क्या होता है। 


Keyword एक शब्दों बलती कहते हैं, तो जो भी लोग Google पर जा के बॉक्स पर words को लिखते हैं। अपने कोई भी सबाल को पुछते हैं। 



हम लोग Google पर जाकर लिखते है तो हाम online से पैसे कैसे कमाए इस लिए एक Keyword हो जाता है। ओर जो भी लोग blogging या website चलाते हैं। तो उन लोग को Keyword Research करने पड़ता है। ओर एक ओर बात को जानने पड़ता है कि उस Keyword पर महीने में कितने Keyword सर्च करते हैं। 



हाम लोग भी कैसे के टॉपिक के उपर post लिखते। ओर उसके How to Keyword Research free पहले करता हु तो मुझे एक आईडिया लग जाती है। अगर हामारे post को Google पर ranking हो जाती है। तो मेरे blog पर महीने में कितने लोग आ सकता है। 



आप लोग भी How to Keyword Research free आप लोग अपने post पर add करते हैं। तो गूगल के क्रॉलर जब भी आपका website पर आएगा तो आप लोग भी समझ पाएंगे या post traffic के उपर है। 


best free keyword research tool for bloggers

एक सबाल आता है। उन how to do keyword research for free कैसे करते हैं। तो उसकी लिए free tools या paid tool भी आप सभी को में free tools बाताने बाला हु। 



1.Google keyword planner


2.ubersuggest


3.Paid keyword Research Tool


4.Ahref


5.Semrush


6.KeywordEverywhere


Title ,Meta or Url में keyword का प्रयोग करों


आपको सबसे पहले आपने keyword Research तो कर लिया है। जिसका डिमांड है। आप उस keyword को अपने post के कुछ खास जगह पर आप set कर दिजिए। ताकि google के crawler को समझ पाए इस post कैस के उपर है। तो इसकेे लिए आपका post को help मिल सकती है। 


तो वो कौनसे खास जगह है आप लोग आपने keyword को प्रयोग कर सकते हैं। 


1.Post के title


2.Post के URL


3.पोस्ट के Meta Description



तो इसे जगह पर google का crawler की नजर पड़ता है। ताकि वे जानने को कोशिश करते हैं। तो इस post किस पर लिखा गया है। ओर आप लोग raking पर help मिल सकती है। google के result पेज पर यह तिन चीज़ें को show होता है। 


Heading (H1,H2) , Paragraphs में कीवर्ड का प्रयोग करों 



तो आप सभी का पोस्ट का Title होता by default


h1 Heading भी होता है। उस पर आपको आपने 


keyword को use करने होगा ओर आपको post का H2 Heading होगा उस पर भी आपने keyword को use करना है ओर post के first paragraph पर use करना है ओर keyword आपको insert करने होगा। 



एक बात को बाताने बाला आपको keyword को जरूर ध्यान रखें keyword जबरदस्ती use नहीं करने बल्कि एक normal से आपको use करने होगा । 


LSI Keyword use करों



LSI Keyword कया होता similar Keyword जैसे है। google पर सर्च करते हैं। online से पैसे कैसे कमाए तो इसकी तो नहीं की सब ऐसे google पर सर्च किया जाता है तो इसलिए हाम similar Keyword post के अंदर use करते हैं । तो बीच पर प्रयोग करने होगा। 


ताकि सभी similar Keyword पर हामारे post को raking ओर traffic मिल सकती है  


Keyword Density



आप लोग भी किसी पोस्ट में कितनी बार अपने उस keyword को use करते हैं उसे keyword density कहते हैं |


अनुमान तर पर अपने word का post लिखा है। 2% तक आपने keyword को use करने होगा आप सभी को ध्यान रखने है। आप लोग अपने पुरी post पर keyword को नहीं डालें। उसे जो मिल जाती है आप उस keyword को भी प्रयोग करें। तो एक सबाल google पर अलग अलग से लोग पूछते है। आप लोग कही पर सामान शब्दों को प्रयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही LSI keyword use करों


Conclusion


Mehindi.in दोस्तों best free keyword research tool आज के इस पोस्ट में बस इतना ही आप लोगो से फिर मुलाकात होगी अगर आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो comment box में comment करके पूछ सकते है। इस जानकारी को share करे।

Post a Comment

0 Comments