2 स्टॉक देते हैं बम्पर डिविडेंड सालाना ?

2 स्टॉक देते हैं बम्पर डिविडेंड सालाना


आज में आपको ऐसे 2 stock के बारे में बताने वाले है जो अभी बम्पर डिविडेंड देते हैं।  यह डिविडेंड का मतलब होता है कि यह कंपनी जब मुनाफा करते हैं तो उस मुनाफा को कुछ हिस्सो अपने शेयर होल्डर्स को देता है। डिविडेंड वही देने वाले काफी stock है लेकिन आज में आपको ऐसे 2 stock के बारे में आपको जानकारी देंगे जो इतना डिविडेंड देता है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं चलिए जानते हैं। 


2-high-dividend-stocks-india


सबसे अधिक डिविडेंड देने वाले 2 स्टॉक है?


बहुत ऐसे stock आपको मिल जायेंगे जो 4-5 प्रतिशत सालाना डिविडेंड अपने निवेश को देता है लेकिन कुछ ऐसा stock भी है जो इतना डिविडेंड देते हैं यह एक तरह से निवेश के लिए इनकम बढ़ने का साधन बन चुके हैं। तो दोस्तों चलिए इसके बारे में जानते हैं उन दो stock के बारे में जो 20 ℅तक 

डिविडेंड अपने निवेश को देते हैं। 


Hindustan Zinc

2-high-dividend-stocks-india
Hindustan Zinc chart


Hindustan में जिंक एक ऐसा stock है जिसके 2024 में डिविडेंड यील्ड 24.3% है। यदि आप इस स्टॉक  पे निवेश करने वाले निवेशकों को सालाना 24.3% का डिविडेंड कंपनी के द्वारा ही उनकी बैंक अकाउंट में प्राप्त होता है। आपको उस stock का 

चार्ट को देखकर आप यह कहेंगे कि यह 2017 से खड़ा हुआ है ओर कोई भी रिटर्न नहीं दे रहे हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि stock भाव के ऊपर जाए ना जाये लेकिन निवेश को रिटर्न मिलता रहे।


Vedanta

vedanta stock chart
vedanta stock chart


आपको जानकारी के लिए आपको बता दें कि वेदांता कि यह डिविडेंड यील्ड 35.88% है। यदि आप stock अपने निवेश करने का सालाना 35.88% का डिविडेंड उनके बैंक account में देता है इस stock का चार्ट को देख कर आप समझ सकते हैं कि यह stock rangebound रहता है। यह केवल रेंज में रहकर यह अपने निवेश को निराश नहीं करते हैं अगर आप सपोर्ट को खरीद जाये डिविडेंड तो मिलता है। ओर इसके साथ ही stock का भाव बढ़ने से भी पैसे बनता है। 


आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह अधिक 

डिविडेंड देने वाले stock ज्यादा नहीं बढ़ते । केवल ही डिविडेंड के जरिये stock अपने निवेश को 

रिटर्न देते रहते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि यह हमेशा आपको इतना डिविडेंड देते रहेगी। 

डिविडेंड यील्ड समय के साथ बदल भी सकते हैं। 

Conclusion


अगर आपको stock वाले जानकारी को आपको कैसे लगा तो मुझे बताया कि आपको कैसे ओर आप इस पोस्ट जरूर शेयर करे ताकि जो लोग stock के बारे में जानकारी चाहे तो ओर कमेंट कर सकते हैं हमें। 


में यह जानकारी केवल शिक्षा के उद्देश्य से है। Stock पर खरीदारी करने की सलाह इस blog पर में नहीं दी जाती। निवेश करने से पहले अपने वित्तीय का सलाहकार से विचार विमर्श जरूर करें।

Post a Comment

0 Comments